Posted on

क्या गिटार सीखना मुश्किल है और एक बिगिनर को गिटार सीखने में कितना वक्त लग जाता है?

गिटार सीखना मुश्किल है क्या?

गिटार सीखना कितना मुश्किल है? दोस्तों कभी कभी आप भी सोचते होंगे कि क्या गिटार सीखना मुश्किल है और अगर है तो कितना मुश्किल है? और गिटार सीखने में कितना वक्त लगता है? क्योंकि जब कोई गिटार सीखना चालू करता है या गिटार बजाते हुए किसी को देखता है तब वह जरूर यह जानना चाहता है कि अगर वह उस तरह से गिटार बजाना चाहे तो उसको कितना वक्त लगेगा और कितनी मुश्किलें आएगी?
तो दोस्तों आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते रहना है और इस आर्टिकल में मैं इसी बात का जवाब आप लोगों को देने की कोशिश करूंगा.

गिटार सीखने में कितना वक्त लगता है?

हिंदी में म्यूजिक सीखने के वीडियो अपने मोबाइल में FREE पाने के लिए नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस डालकर “Subscribe” पर क्लिक करें

सबसे पहले दोस्तों गिटार सीखने में लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि आप सीखना क्या चाहते हैं.
मेरा मतलब है कि आप गिटार पर सिर्फ कुछ गाने रटना चाहते हैं या फिर गानों की ट्यून बजाना सीखना चाहते हैं या फिर गिटार को बजा करके उसके साथ में गाना चाहते हैं?

अगर गिटार पर कुछ गाने ही सीखना हो तो?

तो अगर आप सिर्फ कुछ गाने ही रटना चाहते हैं तो इसमें तो ज्यादा वक्त लगने वाला है नहीं. क्योंकि आप अगर सिर्फ कुछ गाने सीखना चाहते हैं तो आपको सिर्फ कुछ गिटार की chords Yaad करनी पड़ेगी और स्ट्रमिंग पेटर्न भी याद करना पड़ेगा. हालांकि इसमें ज्यादा वक्त नहीं लगेगा और आप लगभग एक दो महीने में आराम से कुछ गाने तैयार कर सकते हो.

अगर गिटार पर गाने की धुनें निकालना सीखना हो तो?

इसके बाद में, अगर आप गिटार पर गाने की ट्यून बजाना चाहते हो तो इसके लिए आपको scale की जानकारी होनी चाहिए.
स्केल का सीधा सीधा मतलब होता है राग. जैसे हिंदी के अंदर राग होती है वैसे ही अंग्रेजी म्यूजिक के अंदर स्केल होता है. म्यूजिक के सुरों का बढ़ता हुआ या घटता हुआ क्रम जो कि एक निश्चित फार्मूले को फॉलो करता है, यानी कि उसी फार्मूले से बनता है और जब आप उसको चढ़ते हुए या घटते हुए क्रम में बजाते हो तो उसको स्केल कहते हैं.
इस प्रकार से संगीत में कुल 12 सुर होते हैं और इन सभी 12 सुरों का अलग-अलग scale होता है.
अब सवाल यह है कि आपको गिटार पर scale में दक्षता हासिल करने के लिए कितना समय लग सकता है? तो दोस्तों अगर आप पूरी तरह से इस में दक्ष होना चाहो तो शायद आपको उम्र भर भी लग जाए, लेकिन अगर आप 6 महीने भी इमानदारी से सीख लेते हैं तो भी आप काफी कुछ scales सीख जाएंगे और किसी भी गाने की टोन बहुत ही आसानी से निकाल लेंगे.

अगर गिटार पर बीट्स देकर सिर्फ गाना हो?

इसके बाद में बात करते हैं कि अगर आप गिटार बजाने के साथ साथ उसके साथ में गाना चाहते हो और आपका main focus ट्यून प्ले करने पर नहीं है, तब आपको इतना ज्यादा टाइम नहीं लगने वाला है आपको सिर्फ गिटार की chords याद रखनी पड़ेगी. आप अगर यह सीख लेंगे तो आप लगभग हर गाना गिटार पर बजा सकते हो. यहां पर बजाने का मतलब है कि आप बैकग्राउंड म्यूजिक दे सकते हो और गाना आपको खुद होगा.
इसके साथ-साथ आपको स्ट्रमिंग पेटर्न भी सीखने पड़ेंगे. लगभग 10-12 स्ट्रमिंग पेटर्न सीखने के बाद में आप किसी भी गाने को गिटार पर बजा कर उसका बैकग्राउंड म्यूजिक दे सकते हो और साथ में गा सकते हो‍.‌ यहां पर स्ट्रमिंग पेटर्न का मतलब है रिदम या बीट्स. जिस तरह से किसी गाने में बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ साथ में ड्रम बीट बजती है.
उसी तरह से जब आपको गिटार के साथ में गाना होता है तो जो बीट्स गिटार से मिलती है उसको बोलते हैं स्ट्रमिंग पेटर्न. ये सब आप लगभग तीन-चार महीने में सीख सकते हो.
दोस्तों अगर आपको अभी भी गिटार सीखने मेंकोई परेशानी है , तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न जरूर लिखें और मैं आपके प्रश्न का रिप्लाई जरूर करूंगा.

Important Links on this Website:

1. How to Connect Focusrite Interface to Computer: https://goo.gl/x572Pb
2. 8 Essentials for any Home Recording Studio: https://goo.gl/3i4ak4
3. Reference Headphones vs Reference Monitors: https://goo.gl/YkHnCh
4. Best Studio Bundles (All in 1): https://goo.gl/qUBvSB
5. Best USB microphones to Buy for Beginners: https://goo.gl/ib8ywy
6. Top Microphones for Karaoke Singing: https://goo.gl/ILxot1
7. 5 Low Budget Audio Interfaces: https://goo.gl/YWGWfL
8. Top 10 MIDI Controllers: https://goo.gl/KcFRG5
9. Best Keyboards for Performing Live: https://goo.gl/5UFx3P
10. How to Setup Home Recording Studio: https://goo.gl/cNeaK3

Please write below in comments if you have any doubts!

Leave a Reply

Your email address will not be published.